अंतर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान: शाहबाज शरीफ ने दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली

इस्लामाबाद, 04 फरवरी (भारत पोस्ट लाइव) पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के शहबाज शरीफ ने सोमवार को राष्ट्रपति भवन में देश के चौबीसवें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।
यह दूसरी बार है जब श्री शरीफ ने देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है।
समाचार पत्र जियो न्यूज के मुताबिक, समारोह में राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी ने नवनिर्वाचित श्री शरीफ को शपथ दिलाई. इस समारोह में सेना प्रमुख असीम मुनीर समेत कई गणमान्य लोग मौजूद थे.
इस बीच, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन), पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी), मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) और इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी (आईपीपी) जैसे मुख्य राजनीतिक दलों के नेता और अन्य गणमान्य व्यक्ति शपथ ग्रहण समारोह में लोगों ने भी हिस्सा लिया.
इन नेताओं में पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ, पीपीपी के सह-अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी और पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी शामिल थे। इसके अलावा पंजाब, सिंध और बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री मरियम नवाज, मुराद अली शाह और सरफराज बुगती ने भी शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लिया. कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न देशों के राजदूत और राजनयिक भी मौजूद थे। शपथ ग्रहण समारोह के बाद श्री शरीफ को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया
दिया गया।
उल्लेखनीय है कि श्री शरीफ को अप्रैल 2022 से अगस्त 2023 तक देश के शीर्ष पद पर अपने 16 महीने के कार्यकाल के बाद रविवार को प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया था।
उल्लेखनीय है कि संसद के निचले सदन के सत्र में श्री शरीफ को उनके पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) समर्थित सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) के प्रतिद्वंद्वी उमर अयूब खान के खिलाफ 201 वोट मिले, जबकि श्री खान के पक्ष में 92 वोट पड़े। .
श्री शरीफ की जीत अपेक्षित थी क्योंकि उन्हें पीएमएल-एन के अलावा सात अन्य दलों का समर्थन प्राप्त था। नवनिर्वाचित प्रधान मंत्री को पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी), मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी), पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कायद (पीएमएल-क्यू), बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी), पाकिस्तान मुस्लिम लीग-ज़िया का समर्थन प्राप्त है। इसे पीएमएल-जेड), इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी (आईपीपी) और नेशनल पार्टी (एनपी) का समर्थन प्राप्त था।
आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकर प्रधानमंत्री आवास पर नये प्रधानमंत्री के आगमन पर उनका स्वागत करेंगे.
उप्रेती.श्रवण
बात करना