राष्ट्रीय

तपेदिक के टीके एमटीबीवैक का क्लीनिकल परीक्षण शुरू

नयी दिल्ली 24 मार्च (भारत पोस्ट लाइव) भारतीय दवा निर्माता कम्‍पनी भारत बॉयोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने कहा है कि भारत में व्‍यस्‍कों पर तपेदिक के टीके एमटीबीवैक का क्‍लीनिकल परीक्षण आरम्‍भ कर दिया है।
भारत बॉयोटेक ने रविवार को जारी एक बयान में कहा कि तपेदिक का यह पहला टीका है जो स्‍पेन की बॉयोफार्मास्‍यूटिकल कम्‍पनी- बॉयोफेब्री ने मानव स्रोत से बनाया है। भारत बॉयोटेक ने कहा है कि भारत में टीके के परीक्षण बॉयोफेब्री के सहयोग से किए गए हैं। परीक्षण के पहले चरण में एचआईवी से प्रभावित व्‍यस्‍कों को खुराक दी गई। दूसरे चरण में एचआईवी प्रभावित व्‍यस्‍कों को भी टीके की खुराक दी गई। वर्ष 2024 में शुरू किए गए इस परीक्षण का उद्देश्‍य आबादी के लिए एमटीबीवैक की सुरक्षा और प्रभावशीलता जानना है।
कम्‍पनी ने उम्‍मीद जताई है कि नया टीका वैश्‍विक स्‍तर पर टीका विनिर्माण प्रक्रिया में मील का पत्‍थर साबित होगा और सरकारी निजी तथा राष्‍ट्रीय एवं अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर गठजोड़ का उदाहरण बनेगा।
सत्या. 
भारत पोस्ट लाइव

Note: आलेख / खबरें साभार ली गई हैं।
खबर से यदि किसी को भी कोई परेशानी या समस्या हो हमें “bharatpostlive@gmail.com” पर लिखें। हम उस पर त्वरित संज्ञान लेने का प्रयास करेंगे।