अंतर्राष्ट्रीय

सत्तारूढ़ पार्टी का नेतृत्व हासिल करने के बाद हैरिस का आयरलैंड की प्रधानमंत्री बनना तय है।

डबलिन, 25 मार्च (भारत पोस्ट लाइव) आयरलैंड के उच्च शिक्षा मंत्री साइमन हैरिस को सत्तारूढ़ फाइन गेल पार्टी के नेता के रूप में निर्विरोध चुना गया है, जिससे उनके लिए निवर्तमान प्रधान मंत्री लियो वराडकर का स्थान लेने का मार्ग प्रशस्त हो गया है, जिन्होंने पिछले सप्ताह औपचारिक रूप से इस्तीफा दे दिया था। अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.
आयरिश टाइम्स अखबार ने रविवार को कहा कि 37 वर्षीय नेता आयरिश इतिहास में सबसे कम उम्र के प्रधान मंत्री बन सकते हैं। पार्टी नेतृत्व के लिए अन्य संभावित उम्मीदवारों में उद्यम मंत्री साइमन कोवेनी और सार्वजनिक व्यय मंत्री, पास्कल डोनोहो शामिल थे।
हैरिस प्रधान मंत्री के रूप में श्री वराडकर के स्थान पर अपना नाम आगे बढ़ाने वाले एकमात्र उम्मीदवार थे और नामांकन की अवधि रविवार को दोपहर के भोजन के समय समाप्त हो गई। अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, उम्मीद है कि 9 अप्रैल को जब ईस्टर की छुट्टियों के बाद संसद फिर से बैठेगी तो हैरिस को आयरलैंड के प्रधान मंत्री के रूप में वोट दिया जाएगा।
श्री वराडकर ने पिछले बुधवार को “व्यक्तिगत और राजनीतिक” कारणों का हवाला देते हुए आयरलैंड और फाइन गेल के नेता के रूप में अपने इस्तीफे की घोषणा की, उन्होंने कहा कि वह तब तक पद पर बने रहेंगे जब तक कि उनका उत्तराधिकारी नहीं चुना जाता।
 
 

Note: आलेख / खबरें साभार ली गई हैं।
खबर से यदि किसी को भी कोई परेशानी या समस्या हो हमें “bharatpostlive@gmail.com” पर लिखें। हम उस पर त्वरित संज्ञान लेने का प्रयास करेंगे।