विविध

दिल्ली डायरी : वेदों की बात बताये यह पार्क

कमल की कलम से !

आज आपको दिल्ली एन सी आर में यानि की नोएडा सेक्टर 78 के पास बने वेद वन पार्क की सैर करवा रहे हैं जिसका उद्घाटन इसी महीने की शुरुआत में आदरणीय मुख्य मंत्री योगी जी द्वारा किया गया है.

वेदों के बारे में जानकारी देने वाला अनूठा पार्क ‘वेद वन’ में हर संध्या को यहाँ चारो वेदों के बारे में संक्षेप में विद्युत जनित प्रकाश लेज़र के द्वारा दिखाया जाता है.यहाँ भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग माने जाने वाले वेदों को आधार बनाया गया है. नोएडा प्राधिकरण ने इसे 12-एकड़ के क्षेत्र में तैयार किया है.

यहां पर सभी चार वेदों के आधार पर अलग-अलग जोन बनाए गए हैं, जैसे यजुर्वेद के लिए एक अलग जोन होगा, अथर्ववेद के लिए एक अलग जोन है.

वेद वन पार्क में केवल घूमने के लिए ही नहीं लोगों के लिए कुछ मनोरंजन की चीजें भी रखी हैं, जैसे लेजर शो. यहां चार वेदों के आकर्षण के साथ कई दीवारें हैं, इन पर प्राचीन भारतीय संतों की मूर्तियां भी हैं. यही नहीं यहां आने वाले लोगों की शाम को और यादगार बनाने के लिए पार्क में हर रोज वाटर लेजर शो का भी आयोजन किया जा रहा है. इसमें आधे घंटे तक वेद और पुराणों के बारे में बताया जाएगा. पार्क में ओपन जिम है, एम्फीथिएटर और खान पान के लिए रेस्तरां की भी फैसिलिटी शुरू की जा रही है.

वेद के नाम पर बनाए गए जोन में उस वेद के बारे में सारी जानकारी दी जाएगी. इतना ही नहीं उस जोन में वेदों के हिसाब उनमे जिन जड़ी बूटियों या औषधि का जिक्र है उन पेड़-पौधों और औषधि को भी यहां पर लगाया जा रहा है. इस पार्क में सप्तऋषि के नाम पर भी जोन तैयार किए जा रहे हैं. पूरे क्षेत्र को सात सप्तऋषियों के क्षेत्रों में बाँटा गया है जिनमें से प्रत्येक में एक संत का नाम है जैसे कश्यप, भारद्वाज, गौतम, अत्रि, वशिष्ठ, विश्वामित्र और अगस्त्य.

अलग-अलग ऋषि के नाम पर तैयार किए जा रहे इन जोन में उनके जीवन से जुड़ी किसी विशेष घटना को आर्ट और स्कल्पचर के जरिए दिखाया गया है. जैसे अगस्त्य ऋषि के बारे में कहा जाता है कि एक बार उन्होंने अपनी मंत्र शक्ति से समुद्र का समूचा जल पी लिया था. वेद वन में इसको प्रदर्शित किया जा रहा है. इसके लिए यहां पर एक तालाब भी बनाया गया है, जिसके सामने अगस्त्य ऋषि की कलाकृति को लगाया है जो मुख्य आकर्षण का केंद्र है.

ये दिल्ली-एनसीआर वालों के लिए पहला ऐसा अनोखा पार्क है, जहां पैदल चलने वालों के लिए अलग से ट्रैक बनाया गया है. आपको यह भी बता दें कि पार्क में जाने के लिए अभी कोई फीस नहीं है.आप निःशुल्क प्रवेश ले सकते हैं.

कैसे पहुँचें ?
यहाँ तक आप मेट्रो से भी नोएडा सेक्टर 78 पहुँच कर पार्क के लिए ऑटो ले सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *