उद्यान निदेशालय द्वारा आयोजित दो दिवसीय मखाना महोत्सव संपन्न - भारत पोस्ट लाइव
ख़बरपटनाबिहारराज्य

उद्यान निदेशालय द्वारा आयोजित दो दिवसीय मखाना महोत्सव संपन्न

मखाना महोत्सव  मखाना उत्पादन के तकनीकी परिचर्चा, मखाना व्यापार के नये आयाम को विकसित करने एवं मखाना के औषधीय एवं पोषणीय गुणों के प्रति आमजन को जागरूक करने में सफल रहा।
21 व्यंजन प्रेमियों के द्वारा मखाना व्यंजन प्रतियोगिता में भाग लिया गया एवं अपने पाक कला का प्रदर्शन किया गया।
राज्य के प्रसिद्ध चिकित्सकों के द्वारा मखाना के सेवन के फायदे के प्रति आम लोगों को जागरूक किया गया।
जन-जन तक मखाना की उपलब्धता हेतु कृषि विभाग की पहल, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, बस स्टैण्ड, बड़े-बड़े बाजार एवं मॉल में भी होगी बिहार का मखाना मिथिला मखाना का बिक्री केन्द्र।
सौगात के रूप में पर्यटक ले जा सकेंगे बिहार का मखाना।

श्री अभिषेक कुमार, भा.व.से. निदेशक उद्यान, बिहार ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय मखाना महोत्सव, 2023 का राष्ट्रीय आयोजन आज समाप्त हो गया। मखाना महोत्सव, 2023 का आयोजन कई मायनों में सफल रहा एवं भाग लेने वाले उत्पादक कृषक, व्यापारी, प्रोसेसर, निर्यातक, आमजन एवं व्यंजन प्रेमी ने मखाना के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी हासिल की।

इस महोत्सव में माननीय मुख्यमंत्री, बिहार के कृषि सलाहकार, डॉ॰ मंगला राय, सचिव, कृषि, बिहार श्री संजय कुमार अग्रवाल, भा.प्र.से., बांग्लादेश के उच्चायोग के काउन्सलर, निर्यात हेतु राष्ट्रीय संस्थान एपीडा के महाप्रबंधक, इन्वेस्ट इंडिया के प्रतिनिधि, राज्य के प्रसिद्ध चिकित्सक, कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक, उद्योग विभाग, एयरपोर्ट एवं रेलवे के प्रतिनिधि भाग लिये एवं मखाना के चहुँमुखी विकास के लिए सुझाव दिये।
समारोह के दूसरे दिन तकनीकी सत्र के साथ मखाना व्यंजन प्रतियोगिता आकर्षण का केन्द्र रहा। 21 व्यंजन प्रेमियों के द्वारा मखाना व्यंजन की प्रतियोगिता के अंतिम चरण की प्रतियोगिता में भाग ली एवं अपने पाक कला का प्रदर्शन किया।
इन्स्टिच्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, बोधगया के सीनियर लेक्चरर डॉ॰ रवि शंकर की अध्यक्षता में चार सदस्यीय टीम के द्वारा प्रदर्शों का मूल्यांकन किया गया। टीम में इन्स्टिच्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, बोधगया के वैभव कुमार चौहान, इन्स्टिच्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, हाजीपुर के अरिजीत पाल एवं मास्टरशेफ स्वाती शिखा सम्मिलित थे।
मखाना व्यंजन प्रतियोगिता में 3 प्रतिभागियों को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। लखीसराय जिला के श्री सम्पूर्णा राज को प्रथम पुरस्कार के रूप में माईक्रोवेव ओवन एवं प्रशस्ति पत्र, भोजपुर जिला के श्रीमती आरती अनमोला सिंह को द्वितीय पुरस्कार के रूप में प्रेशर कूकर, इन्डक्शन एवं प्रशस्ति पत्र तथा पटना के श्रीमती शीला देवी को तृतीय पुरस्कार के रूप में मिक्सर-जूसर-ग्राइन्डर एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। अन्‍य प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्‍मानित किया गया।

बांग्लादेश उच्चायोग के काउन्सलर (राजनीतिक) मो॰ अब्दुल वदूद अकण्डा ने बताया कि बांग्लादेश में होने वाले ट्रेड फेयर में बिहार की भागीदारी की अपेक्षा करते हैं एवं बांग्लादेश के साथ मखाना के व्यापार में हर स्तर पर सहयोग प्रदान करेंगे।
एपीडा, भारत सरकार के महाप्रबंधक श्री वी. के. विद्यार्थी ने आश्वस्त किया कि बिहार के जी.आई. उत्पाद मखाना को राष्ट्रीय एवं अन्‍तर्राष्‍ट्रीय स्तर पर बाजार उपलब्ध कराने एवं निर्यात योग्य उत्पाद को विकसित करने में एपीडा हर प्रकार से सहयोग करेगी।
राज्य के स्वास्थ्य संस्थानों आई.जी.एम.एस., एम्स, पटना, कुर्जी होली फैमिली हॉस्पिटल, आदि के डायटिशियन एवं विशेषज्ञ चिकित्सकों के द्वारा मखाना सेवन के फायदे की जानकारी दी एवं दैनिक भोजन के मेन्यू में शामिल करने हेतु आमजनों को जागृत किये।
निदेशक उद्यान, बिहार के द्वारा राज्य के मखाना उत्पादक, प्रोसेसर, उद्यमी आदि को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। उन्होंने बताया कि कृषि एवं कृषकहित में इस प्रकार का आयोजन काफी महत्वपूर्ण रहा है। मखाना महोत्‍सव, 2023 के आयोजन में सफल योगदान के लिए राज्‍य एवं जिला स्‍तर के पदाधिकारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्‍मानित किया गया।