विश्वप्रसिद्ध सोनपुर मेला में "हमारा संकल्प विकसित भारत" विषय पर फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ - भारत पोस्ट लाइव
ख़बरबिहारराज्यविविध

विश्वप्रसिद्ध सोनपुर मेला में “हमारा संकल्प विकसित भारत” विषय पर फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

हाजीपुर विधायक अवधेश सिंह ने किया उद्घाटन

प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रम और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का किया जाएगा आयोजन

पटना/सोनपुर, 02 दिसंबर, 2023:विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला में आज सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना द्वारा फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया है। मेला अवधी तक चलने वाले इस फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन हाजीपुर विधायक अवधेश सिंह, प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो और केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के उपनिदेशक संजय कुमार तथा सीबीसी के कार्यक्रम प्रमुख पवन कुमार सिन्हा ने सम्मिलित रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। मौके पर सीबीसी, पटना के प्रचार सहायक प्रकाश चौहान, क्षेत्रीय प्रचार सहायक नवल किशोर झा और सर्वजीत सिंह मौजूद थे।उ

उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि हाजीपुर के विधायक अवधेश सिंह ने कहा कि बीते 9 वर्षों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश तेजी से विकास कर रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की उपलब्धियों के बारे में लोगों को बताने के लिए सोनपुर मेले में लगाई गई यह प्रदर्शनी बेहद सराहनीय है। इस प्रदर्शनी से मेले में आनेवाले आमजनों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि बीते 55 वर्षों में जितने गैस कनेक्शन लोगों को दिए गए हैं, उससे ढेड़ गुणा अधिक मोदी सरकार में उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिए गए हैं। यह मौजूदा सरकार की उपलब्धियों का जीता जागता सबूत है। उन्होंने उज्ज्वला योजना, स्वच्छता कार्यक्रम, विकसित भारत संकल्प आदि को लेकर लोगो को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि लोगों को सरकार द्वारा चलाए जा रहे ‘संकल्प विकसित भारत ‘ जैसे अभियान को सफल बनाने के लिए आगे आना चाहिए।

पीआईबी एवं सीबीसी के उप निदेशक संजय कुमार ने कहा कि पूरे देश भर में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में बिहार के इस विश्वप्रसिद्ध सोनपुर मेले में हमारा संकल्प विकसित भारत पर फोटो प्रदर्शनी लगाई गई है। उन्होंने कहा कि इस फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से केंद्र स्रकार के विभिन्न महत्वकांक्षी योजनाओ और अभियानों के बारे में जानकारी आम लोगों तक पहुंचेगी।

सीबीसी, पटना के कार्यक्रम प्रमुख पवन कुमार सिन्हा ने कहा कि सोनपुर मेला अपने आप में देश के लिए एक पहचान हैं और यहां देश के कोने-कोने से लोग आते हैं। उन्होंने कहा कि यह फोटो प्रदर्शनी आम लोगों के बीच सरकारी योजनाओं और अभियानों के बारे में जागरूकता पैदा करेगी, जिससे अधिक से अधिक लोग सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सके।

कार्यक्रम के दौरान विभाग के पंजीकृत सांस्कृतिक दल के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।कार्यक्रम का संचालन सीबीसी, पटना के क्षेत्रीय प्रचार सहायक सर्वजीत सिंह ने किया।मेला अवधि तक चलने वाले इस फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम में सभी के लिए प्रवेश निशुल्क है।