दिल्ली डायरी : बम बम महादेव - भारत पोस्ट लाइव
विविध

दिल्ली डायरी : बम बम महादेव

कमल की कलम से !

सावन का महीना और काँवर यात्रा की शुरुआत हो चुकी है तो अब हम आपको पूरे एक महीने तक दिल्ली के शिव मंदिरों की सैर करवाते रहेंगे. शुरुआत करते हैं विशेश्वर नाथ मंदिर से.

लुटियन दिल्ली के बीचों बीच कनॉट प्लेस के बाबा खड़क सिंह मार्ग पर विश्वेश्वर नाथ महादेव मंदिर स्थित है. मन्दिर के निर्माण से पहले ही यहाँ शिवलिंग स्थापित है. यह मंदिर करीब 200 साल पुराना है. जब यहां मंदिर स्थापित हुआ था तब पूरा इलाका जंगल था. गर्भगृह में शिवलिंग का दर्शन कर मन में सुखद अनुभूति होती है.

इस मंदिर को जयपुर के महाराज ज्वाला प्रसाद ने 18 वीं सदी में व्यवस्थित रूप दिया था. माना जाता है कि शिवलिंग यहां पहले से स्थापित है. तब मंदिर की व्यवस्था के लिए जयसिंह पुरा व राजा बाजार जैसे सात गांवों को भी इसके अधीन रखा गया था. इन गांवों के कुछ भाग पर ही बाद में लुटियंस दिल्ली को बसाया गया.

कनॉट प्लेस में दो एकड़ से अधिक परिसर में स्थित मंदिर में शांति व भक्ति का माहौल लोगों को आकर्षित करता है. मंदिर परिसर के मध्य में गर्भगृह में शिवलिंग स्थापित है. मंदिर परिसर में शनि महाराज के साथ हनुमान जी समेत अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियां भी हैं.

यहाँ पर श्रीराम और राधा कृष्ण की मूर्तियाँ भी स्थापित है. बगल में ही गणेश मंदिर और प्रसिद्ध प्राचीन हनुमान मंदिर स्थित है.

यहाँ पहुँचना बहुत आसान है.
मेट्रो स्टेशन राजीव चौक या शिवाजी टर्मिनल एक्सप्रेस मेट्रो है.

बस स्टैंड शिवाजी टर्मिनल या पालिका केंद्र है.
बस संख्या 73 , 920 , 910 , 991 , 990 , Rl 77 , 77A , 77B , 75E , 79 , 781 , 604 , 281 का उपयोग आप कर सकते हैं.

निजी वाहन से जाने वालों के लिए पार्किंग थोड़ी मुश्किल है और जो प्रीमियम पार्किंग है वो बहुत ज्यादा चार्ज के साथ उपलब्ध है.

बम बम महादेव !