ख़बरराष्ट्रीयविविधव्यवसाय

जियो एयर फाइबर की सुपर स्पीड का सीक्रेट है, स्टैंडअलोन 5जी टेक्नोलॉजी – ओपन सिग्नल

एयरटेल भी जल्द शुरू करेगा स्टैंडअलोन नेटवर्क सर्विस

नई दिल्ली, 8 जून 2024: दुनिया की प्रतिष्ठित मोबाइल नेटवर्क एनालिटिक्स कंपनी ओपनसिग्नल ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि जियो के स्टैंडअलोन 5जी नेटवर्क की वजह से ही जियो एयर फाइबर अपने ग्राहकों को शानदार स्पीड पर डेटा दे पाता है। ओपन सिग्नल का मानना है कि जियो की फिक्सड वायरलेस सर्विस यानी जियो एयर फाइबर के ग्राहक प्रतिमाह औसतन 400 जीबी डेटा की खपत करते हैं। यह खपत मोबाइल ग्राहकों की तुलना में काफी अधिक है। इसके बावजूद जियो एयर फाइबर की स्पीड और क्वालिटी स्कोर, 5जी मोबाइल नेटवर्क के समान बनी रहती है। बताते चलें कि जियो के 5जी नेटवर्क की स्पीड देश में सबसे ज्यादा है।

भारत के ‘फिक्सड वायरलेस सर्विस’ में अकेला रिलायंस जियो ही अभी स्टैंडअलोन 5जी नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहा है। ओपन सिग्नल के मुताबिक स्टैंडअलोन 5जी के साथ नेटवर्क स्लाइसिंग टेक्नोलॉजी भी जियो एयर फाइबर को डेटा खपत प्रबंधन में मदद करती है। रिपोर्ट में बताया गया है कि इस टेक्नोलॉजी के फायदों को देखते हुए एयरटेल भी स्टैंडअलोन 5जी नेटवर्क पर फिक्सड वायरलेस सर्विस लाने की तैयारियां कर रहा है।

जिन इलाकों में ब्रॉडबैंड कवरेज कम है उन क्षेत्रों को नेटवर्क कवरेज में लाने के लिए रिलायंस जियो ने पिछले साल ही जियो एयर फाइबर लॉन्च किया था। जियो एयर फाइबर की सबसे अधिक मांग टियर -2 शहरों से आ रही है। ग्राहकों को लुभाने के लिए जियो ने 599 रु से शुरू होने वाले कई किफायती प्लान भी लॉन्च किए हैं। कंपनी का टारगेट 10 करोड़ परिसरों को इस सेवा से जोड़ने का है। कंपनी ने स्ट्रीमिंग प्लान की शुरुआत भी की है, जिसमें फिक्स्ड ब्रॉडबैंड पैकेज के साथ 15 स्ट्रीमिंग ऐप शामिल हैं।

Leave a Reply