राष्ट्रीय

भाजपा ने जारी की पांचवी सूची,17 राज्यों की 111 सीटों पर उम्मीदवार घोषित

नयी दिल्ली, 24 मार्च (भारत पोस्ट लाइव) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा चुनाव की पांचवीं सूची में 17 राज्यों की 111 सीटों पर अपने उम्मीदवार आज घोषित कर दिए ।
पार्टी की आज यहां जारी एक विज्ञप्ति में बताया कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने इन नामों को स्वीकृति दी है। पांचवीं सूची में 111 उम्मीदवारों में से 20 महिलाएं शामिल हैं।
पांचवीं सूची में पश्चिम बंगाल की 19 सीटों, ओडिशा की 18 सीटों, बिहार में भाजपा की सभी 17 सीटों, उत्तर प्रदेश की 13 सीटों, राजस्थान की 07 सीटों, आंध्र प्रदेश एवं गुजरात की 06-06 सीटों, हरियाणा, कर्नाटक एवं केरल की 04 – 04 सीटों, हिमाचल प्रदेश एवं तेलंगाना की 02-02 सीटों, झारखंड एवं महाराष्ट्र की 03-03 सीटों, गोवा, सिक्किम एवं मिजोरम की एक – एक सीट के उम्मीदवार शामिल हैं।
भाजपा ने आंध्र प्रदेश में अराकू (सु.) सीट से वाईएसआर कांग्रेस से आने वाली कोथापल्ली गीता को टिकट दिया है। आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन किरण कुमार रेड्डी को राजमपेट, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डी पुरन्दरेश्वरी को राजमुंदरी से और तिरुपति से वर प्रसाद राव को टिकट दिया गया है।
बिहार में बक्सर से केन्द्रीय मंत्री अश्विनी चौबे का टिकट कट गया है और उनकी जगह मिथिलेश तिवारी को टिकट दिया गया है। नवादा से विवेक ठाकुर को, बेगूसराय से गिरिराज सिंह, राजीव प्रताप रूडी को सारण से पुन: उतारा गया है। गुजरात में वडोदरा और साबरकांठा से नये चेहरों – हेमांग जोशी और शोभना बेन बरैया को मौका दिया गया है।
हरियाणा में कुरुक्षेत्र से कांग्रेस छोड़ कर आने वाले उद्योगपति नवीन जिंदल को तथा हिसार में मंत्री रणजीत चौटाला को उतारा गया है जबकि हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से फिल्म अभिनेत्री कंगना राणावत को टिकट दिया गया है। भाजपा ने झारखंड में दुमका (सु.) सीट से झारखंड मुक्ति मोर्चा छोड़ कर आयीं श्रीमती सीता सोरेन को उम्मीदवार बनाया है।
राजस्थान में जयपुर ग् ीण से कर्नल राज्यवर्धन सिंह की जगह राव राजेन्द्र सिंह को उतारा गया है। उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद में जनरल वीके सिंह के चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा के बाद अतुल गर्ग को टिकट दिया गया है। मेरठ में राजेन्द्र अग्रवाल की जगह  ानंद सागर के  ायण धारावाहिक में   की सर्वकालिक लोकप्रिय भूमिका निभाने वाले अरुण गोविल को उम्मीदवार बनाया गया है। पीलीभीत से वरुण गांधी की जगह जितिन प्रसाद को टिकट दिया गया है जबकि सुल्तानपुर से श्रीमती मेनका गांधी को उम्मीदवार बनाया गया है। कानपुर से सत्यदेव पचौरी का टिकट काट कर रमेश अवस्थी को उम्मीदवार बनाया गया है।
पश्चिम बंगाल में बैरकपुर से अर्जुन सिंह को तथा तामलुक से जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय को टिकट दिया गया है जो हाल ही में उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के पद से इस्तीफा दे कर भाजपा में शामिल हुए हैं।
  सैनी
जारी भारत पोस्ट लाइव

Note: आलेख / खबरें साभार ली गई हैं।
खबर से यदि किसी को भी कोई परेशानी या समस्या हो हमें “bharatpostlive@gmail.com” पर लिखें। हम उस पर त्वरित संज्ञान लेने का प्रयास करेंगे।